खोज करे
  • Mahesh Beldar

Why Skill Development is important?

किसी भी व्यक्ति को अपने काम का फल कैसा मिलेगा वह उसकी योग्यता पर निर्भर करता हे चलो इस बात को एक story के माध्यम से समझते हे.




Why skill development is more important?


खदानों के एक ठेकेदार ने तीन लोगो को काम पर रखने के लिए बुलाया.


ठेकेदार ने पहले व्यक्ति से पूछा, तुम्हे मजदूरी में कितने पैसे चाहिए? उस व्यक्ति ने जवाब दिया की उसे 100 रूपये चाहिए, ठेकेदार ने उसे मिटटी खोदने के काम में लगा दिया.


दुसरे व्यक्ति से भी ठेकेदार ने यही बात पूछी, दुसरे व्यक्ति ने कहा की उसे 300 रूपये रोज चाहिए, ठेकेदार ने उसे कोयले की खदान में काम पर लगा दिया.


अब तीसरे व्यक्ति की बारी थी, उससे ठेकेदार ने पूछा की तुम्हे कितनी मजदूरी चाहिए उस व्यक्ति ने कहा की उसे 1000 रूपये रोज चाहिए, ठेकेदार ने उसे हीरो की खदान में काम पर लगाया.


पूरा दिन उन लोगों ने मजदूरी की और शाम को वह तीनो ठेकेदार के पास अपनी - अपनी मजदूरी लेने पहुचे, पहले मजदुर ने 50 तगारिया भर कर के मिटटी निकाली थी, दुसरे ने 25 तगारिया कोयला निकाला था और तीसरा एक हिरा निकाल कर आया था, ठेकेदार ने तीनो को तय की हुई मजदूरी दे दी.


पहले मजदुर ने देखा की उसने काम तो उन दोनों से ज्यादा किया हे लेकिन पैसे उन दोनों से कम मिले हे, वह विरोध करने लगा, ठेकेदार ने कहा की तुम्हे वही मजदूरी दी गई जो तुमने खुद मांगी थी.


तुमने 100 रूपये मजदूरी मांगी क्योकि तुम्हारी योग्यता 100 रूपये जीतनी थी, उन दोनों ने तुमसे ज्यादा मजदूरी मांगी क्युकी उनकी योग्यता उतनी थी, हर व्यक्ति को अपनी अपनी योग्यता के हिसाब से ही फल मिलता हे, इसलिए हमे हमेशा अपनी योग्यता को निखारने, उसे बढाने की कोशिस करते रहना चाहिए और खुद पर बरोसा बनाये रखना चाहिए.


IF YOU LIKE IT SHARE IT WITH OTHERS

0 व्यूज

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें
  • YouTube
  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram

Practical शिक्षा

© 2023 by Practical Shiksha.

Proudly created with practicalshiksha.com

Privacy Policy | Disclaimer

Contact

Ask me anything