खोज करे
  • Mahesh Beldar

How to face online interview? Pro tips in Hindi

अपडेट किया गया: अक्टू. 12

Online Interview मतलब वह जो Voice Calling के द्वारा Phone के माध्यम से या फिर Zoom, Skype या Google Hangout जैसी Technology के जरिये Video Chat के माध्यम से लिया जाता हो.





जिस तरह से Technology का व्याप बढ़ रहा हे वैसे वैसे ज्यादातर employer traditional interview के बजाय online interview को ही ज्यादा पसंद कर रहे हे, और करे भी क्यों ना क्युकी यह traditional interview के मुकाबले ज्यादा convenient और cost effective हे इसमें transportation की cost 0 हो जाती हे और candidate के समय की भी काफी बचत होती हे, corona virus की महामारी आने के बाद तो ज्यादातर interview online माध्यम से ही हो रहे हे.


Online interview वैसे तो traditional interview जैसा ही होता हे, फर्क बस इतना होता हे की आपको interview की जगह पर physically नहीं जाना होता आप घर बैठे बैठे या अपने office से interview दे सकते हे.


1. Interviewer जिस भी माध्यम से आपको interview के लिए बताये फिर चाहे वह Zoom हो, Skype हो, Google Hangout हो या कोई और technology हो आपको उससे अच्छे से familiar होना हे मतलब उसे कैसे चलाना हे उसकी अच्छे से information प्राप्त करनी हे, interview से पहले यह सुनिश्चित करले की आपके पास microphone और speaker हो या hands free हो और वह working condition में हो आपके पास अच्छी internet connectivity हो जिससे की video chat में आपको कोई असुविधा न हो , आपको अपना display name चिंटू, बिन्तु नहीं रखना हे लेकिन professional name रखना हे जो आपका original name हे वह.


2. Practice, practice and practice, यदि आप video chat में comfortable नहीं हे तो आप उसके लिए अपने किसी friend या family member के साथ उसके लिए प्रैक्टिस कर सकते हे, आप अपने friend को भी बोल सकते हे की वह आपका phone पर interview ले और आप उसके question के answer देंगे, जिस तरह physically आँख में आख डालकर बात करते हे वैसे ही video chat में भी आँख में आँख दाल कर बात करे, अब आप सोचेंगे phone में कैसे आँख में आँख डालकर बात करे तो उसके लिए आप सटीक camera की लेंस में देखकर बात करे उससे सामने वाले को यह लगेगा की आप उसकी आँखों में आँखे दाल कर बात कर रहे हे.


3. Interview में बेठने के लिए एक अच्छे location का चुनाव करे, जैसे एक शांत room जहा noise और disturbance कम से कम हो मतलब किसी और का आना जाना न हो, जहा पर्याप्त रौशनी हो, आपके पीछे का background clear हो, वहा ज्यादा चीजे न रखी हो, या सामान बिखरा न पड़ा हो, आपके पीछे room की साफ़ सुथरी दीवाल हो या पीछे अच्छा साफ़ पर्दा या कपड़ा लगा हो, professional background से interviewer को यह लगेगा की आप interview और job के प्रति serious हो.


4. आपके mobile को भी silent रखे जिससे बातचीत के दौरान कोई disturbance न हो.


5. First impression is the last impression so sit up and dress properly मतलब जैसे घर मे घूम रहे हो वैसे ही interview के लिए बैठ न जाए लेकिन professional कपडे पहन कर बैठे जैसे आप physically interview में professionally तैयार होकर जाते हे, interview के लिए कमर सीधी और कुर्सी पर थोड़े आगे निकर कर बैठे, इससे interviewer पर आपका impression अच्छा पड़ेगा.


यदि information helpful लगी हो तो इसे दुसरे लोगो के साथ भी share जरुर करे

6 व्यूज
  • YouTube
  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram

Practical शिक्षा

© 2023 by Practical Shiksha.

Proudly created with practicalshiksha.com

Privacy Policy | Disclaimer

Contact

Ask me anything